MG Windsor Review एमजी मोटर इंडिया की शानदार रेंज वाली वाली EV कार

MG Windsor Review :भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है, और इस दौड़ में जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया ने अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार, एमजी विंडसर ईवी, के साथ एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है। सितंबर 2024 में लॉन्च हुई यह कार अपने अनोखे डिज़ाइन, प्रीमियम फीचर्स और इनोवेटिव बैटरी-एज़-अ-सर्विस (BaaS) प्रोग्राम के कारण चर्चा में है। इसे क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल (CUV) के रूप में पेश किया गया है, जो सेडान की आरामदायक सवारी और SUV की प्रैक्टिकैलिटी का मिश्रण है। इस ब्लॉग में हम एमजी विंडसर ईवी के डिज़ाइन, इंटीरियर, परफॉर्मेंस, बैटरी रेंज और इसकी कीमत के बारे में विस्तार से बात करेंगे, ताकि आप समझ सकें कि यह कार वास्तव में कितनी खास है।

MG Windsor Review डिज़ाइन और बिल्ड

एमजी विंडसर ईवी का डिज़ाइन इसे भारतीय बाजार में एक अलग पहचान देता है। इसका मोनो-वॉल्यूम सिल्हूट, जो हैचबैक और MPV का मिश्रण है, इसे पारंपरिक SUV से अलग करता है। 4,295 मिमी लंबाई, 1,850 मिमी चौड़ाई और 1,677 मिमी ऊंचाई के साथ यह कार स्कोडा कुशाक से बड़ी है, लेकिन इसका डिज़ाइन इसे छोटा और स्टाइलिश दिखाता है। सामने की ओर फुल-व्हाइट LED DRL, प्रोजेक्टर हेडलैंप और एक इल्यूमिनेटेड MG लोगो इसे प्रीमियम लुक देते हैं। साइड प्रोफाइल में फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल और 18-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स इसकी aerodynamic अपील को बढ़ाते हैं। पीछे की ओर कनेक्टेड LED टेललैंप्स और रूफ स्पॉइलर इसे स्पोर्टी और फ्यूचरिस्टिक बनाते हैं। हालांकि, कुछ अतिरिक्त एक्सेसरीज जैसे रूफ रेल्स और रबिंग स्ट्रिप्स डिज़ाइन को थोड़ा भारी बनाते हैं, जिन्हें हटाया जा सकता था। कुल मिलाकर, यह कार सड़क पर नज़रें खींचने में कामयाब रहती है।

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MG Windsor Review इंटीरियर और फीचर्स

एमजी विंडसर ईवी का केबिन इसकी सबसे बड़ी खासियत है। इसका इंटीरियर प्रीमियम, विशाल और फीचर-लोडेड है। सेंटर में 15.6-इंच का विशाल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो Jio के सहयोग से डेवलप किया गया है और इसमें वायरलेस Android Auto, Apple CarPlay, OTT ऐप्स, गेम्स, और 80 से ज़्यादा कनेक्टेड फीचर्स शामिल हैं। हालांकि, हेडलैंप, ORVM और सनरूफ कंट्रोल्स को टचस्क्रीन में इंटीग्रेट करना कुछ यूज़र्स के लिए असुविधाजनक हो सकता है। रियर सीट्स, जिन्हें ‘एयरो-लाउंज सीट्स’ कहा जाता है, 135-डिग्री रिक्लाइन फीचर के साथ बिज़नेस-क्लास जैसा अनुभव देती हैं। केबिन में 256-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 9-स्पीकर इन्फिनिटी ऑडियो सिस्टम और 604-लीटर का बूट स्पेस इसे एक परफेक्ट फैमिली कार बनाते हैं। प्रो वेरिएंट में लेवल-2 ADAS और डुअल-टोन इवोरी इंटीरियर जैसे अतिरिक्त फीचर्स इसे और आकर्षक बनाते हैं।

MG Windsor Review परफॉर्मेंस और बैटरी रेंज

एमजी विंडसर ईवी दो बैटरी ऑप्शंस के साथ आती है – 38kWh और 52.9kWh। स्टैंडर्ड 38kWh बैटरी 331 किमी (ARAI) रेंज देती है, जबकि रियल-वर्ल्ड टेस्ट में यह 230-280 किमी तक की रेंज देती है। प्रो वेरिएंट की 52.9kWh बैटरी 449 किमी (ARAI) रेंज का दावा करती है, जो रियल-वर्ल्ड में 400 किमी से अधिक हो सकती है। इसका 136bhp और 200Nm टॉर्क वाला फ्रंट-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर स्मूथ और रिलैक्स्ड ड्राइविंग एक्सपीरियंस देता है, जो शहरी इस्तेमाल के लिए आदर्श है। चार ड्राइव मोड्स (Eco, Eco+, Normal, Sport) और तीन रीजनरेटिव ब्रेकिंग लेवल्स के साथ यह कार ड्राइवर की जरूरतों के हिसाब से अनुकूलित हो सकती है। 45kW DC फास्ट चार्जर से 38kWh बैटरी 0-80% तक 55 मिनट में चार्ज हो जाती है, जबकि 7.4kW AC चार्जर से फुल चार्ज में 6.5 घंटे लगते हैं। प्रो वेरिएंट में V2L और V2V फीचर्स भी हैं, जो इसे और प्रैक्टिकल बनाते हैं।

MG Windsor Review कीमत और वैल्यू

एमजी विंडसर ईवी की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो BaaS प्रोग्राम के साथ लागू होती है। इस प्रोग्राम में बैटरी किराए पर ली जाती है, जिसकी लागत 3.5-4.5 रुपये प्रति किमी है। बिना BaaS के कीमत 13.50 लाख से 15.50 लाख रुपये तक है, जबकि प्रो वेरिएंट की कीमत 17.25 लाख से 18.10 लाख रुपये तक है। यह कीमत इसे टाटा नेक्सॉन ईवी और महिंद्रा XUV400 जैसे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले किफायती बनाती है। इसके अलावा, एमजी का 3-60 बायबैक प्रोग्राम, जो तीन साल बाद 60% रीसेल वैल्यू गारंटी देता है, और बैटरी पर लाइफटाइम वारंटी इसे आकर्षक बनाते हैं। हालांकि, कुछ यूज़र्स का कहना है कि BaaS अभी केवल चुनिंदा शहरों में उपलब्ध है, जो इसकी पहुंच को सीमित करता है। कुल मिलाकर, एमजी विंडसर ईवी अपने प्रीमियम फीचर्स, विशाल केबिन और किफायती कीमत के साथ एक शानदार पैकेज है, जो इसे भारत की बेस्ट-सेलिंग ईवी बनाता है।

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